लॉग इन:     मेल सर्वर           पेन्शनर्स कॉर्नर

 Skip Navigation Links.

 

   

 

 

 

भारत का संविधान भारत के नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (सीएजी) का प्रावधान करता है जो संघ एवं राज्यों दोनों के लिए संसद द्वारा निर्धारित लेखा एवं लेखापरीक्षा के कर्तव्यों का पालन करने के लिए उत्तरदायी है । सीएजी (कर्तव्य, शक्तियॉं और सेवा की शर्तें) अधिनियम 1971 (डीपीसी अधिनियम) में संसद द्वारा उसके कार्यों पर बनाये गये आदेश अन्तर्विष्ट हैं । भारतीय लेखा एवं लेखापरीक्षा विभाग (आई.ए.ए.डी.) सीएजी का अभिकरण है ।

 

प्रधान महालेखाकार (प्र.म.ले.), आर्थिक एवं राजस्व क्षेत्र लेखापरीक्षा (आ.एवं.रा.क्षे.ले.प.), गुजरात, भारतीय लेखा एवं लेखापरीक्षा विभाग में गुजरात राज्य का प्रधान अधिकारी है । इसका मुख्यालय भूतपूर्व राजधानी अहमदाबाद में स्थित है जो गुजरात की वर्तमान राजधानी गाँधीनगर से लगभग 30 कि.मी. दूर है । प्रधान महालेखाकार, भारतीय लेखा एवं लेखापरीक्षा विभाग गुजरात राज्य सरकार और मीडिया के साथ समन्वय करता है । प्रधान महालेखाकार को प्रमुख लेखापरीक्षा कार्यक्षेत्र है :- गुजरात सरकार के आर्थिक एवं राजस्व क्षेत्रों के अन्तर्गत आने वाले सभी विभागों/अभिकरणों/सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों/स्वायत्त निकायों की लेखापरीक्षा ।

 

सीएजी के भारतीय लेखा एवं लेखापरीक्षा विभाग में गुजरात राज्य में तीन अन्य प्रमुख कार्यालय हैं – कार्यालय प्रधान निदेशक लेखापरीक्षा (केन्द्रीय), अहमदाबाद और गुजरात के लेखा एवं लेखापरीक्षा मामलों के लिए राजकोट स्थित दो कार्यालय – महालेखाकार (म,ले) – सामान्य एवं सामाजिक क्षेत्र लेखापरीक्षा (सा.एवं.सा.क्षे.ले.प.) और महालेखाकार लेखा एवं हकदारी { म.ले.(ले.एवं.ह.) }

 

लेखापरीक्षा भवन, नवरंगपुरा, अहमदाबाद

  

प्रधान महालेखाकार (आ.एवं.रा.क्षे.ले.प.), गुजरात, अहमदाबाद

लेखापरीक्षा भवन, नवरंगपुरा, अहमदाबाद

 

Web Administrator :- agauGujarat1@cag.gov.in.

Last Updated on 21-03-2016